how to earn money from stock market | Share Market se Paise Kaise Kamaye

Share Market se paise kaise kamaye : शेयर मार्केट से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं कुछ लोग शेयर बाजार में ट्रेडिंग करके पैसा कमाते हैं तो कुछ लोग लॉन्ग टर्म Investment करके. वहीं कुछ लोग Intraday या फिर Option Trading करके भी रोजाना पैसे कमाते हैं |


Share Market

लेकिन Share Market से पैसे कमाना इतना आसान नहीं है इसके लिए पहले आपको Stock Market के बेसिक नियमों को फॉलो करना होगा वरना आप भी बाकी 90% लोगों की तरह शेयर मार्केट में नुकसान ही करेंगे इसलिए बेहतर होगा कि पहले शेयर मार्केट को सीख ले उसके बाद ही पैसा invest करें |

आज मैं आपको शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में कई तरीके बताने वाला हूं जिनसे आप कुछ समय देकर शेयर बाजार से रोज पैसे कमा सकते हैं।


तो आइए जान लेते हैं कि आखिर शेयर बाजार से पैसा कैसे कमाया जाता है –


शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए ?

Share Market से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको किसी ब्रोकर के पास Demat Account खुलवाना होगा। फिर उस डीमैट अकाउंट को बैंक अकाउंट से लिंक करके पैसा ऐड करना होगा। इसके बाद आप बाजार से Share खरीद कर और बेचकर पैसा कमा सकते हैं।


शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए (2023 में )

  1. Share Market में शेयर खरीदकर और बेचकर
  2. Intraday Trading करके पैसे कमाए
  3. Option Trading करके पैसा कमाए
  4. Technical Analysis सीखकर
  5. Market Volatilty के द्वारा पैसे कमाए
  6. Future में बढ़ने वाले शेयर में निवेश करके
  7. कम कीमत वाली कंपनियों के शेयर खरीदें
  8. बाजार में बड़ा पैसा इन्वेस्ट करें
  9. Long Term Investing करके
  10. Share Market में SIP के जरिए पैसा कमाए
आइए Share Market से पैसे कमाने के सभी तरीकों के बारे में एक-एक करके जान लेते हैं –

1. शेयर बाजार में शेयर खरीदकर और बेचकर

शेयर बाजार में अधिकतर निवेशक इसी तरीके से पैसा कमाते हैं मतलब Share को कम दाम में खरीदना और अधिकतम में बेच देना. शेयर प्राइस में बढ़ोतरी ही आपका प्रॉफिट होता है। हम सभी जानते हैं शेयर मार्केट में कभी गिरावट तो कभी उछाल आती रहती हैं जब शेयर बाजार में गिरावट होती है तो यह कमाई का अच्छा मौका होता है क्योंकि इस समय फंडामेंटल मजबूत कंपनियों के शेयर भी सस्ती कीमत पर मिलते हैं।

अगर आप मार्केट में गिरावट के समय सेंसेक्स या निफ्टी 50 वाली मजबूत कंपनियों में पैसा लगाते हैं तो कुछ समय बाद जब मार्केट रिकवर करेगा तो आपको अच्छा मुनाफा होगा। लेकिन ध्यान रहे अधिक मुनाफा कमाने के लिए शेयर को उसकी इंटरिंसिक वैल्यू से कम कीमत पर ही खरीदें। ऐसा करने से भविष्य में आपके पैसे पर जबरदस्त रिटर्न मिलने की उम्मीद होती है।

2. Intraday Trading करके प्रॉफिट कमाए

शेयर बाजार से पैसे कमाने के लिए आप इंट्राडे ट्रेडिंग भी कर सकते हैं। इंट्राडे ट्रेडिंग का मतलब होता है सिर्फ उसी दिन खरीदना और बेचना. लेकिन ध्यान रहे इंट्राडे ट्रेडिंग में रिस्क भी ज्यादा होता है क्योंकि शेयर का प्राइस उसी दिन नहीं बढ़ा तो आपको नुकसान भी हो सकता है। बेहतर होगा कि इंट्राडे ट्रेडिंग को पहले अच्छे से सीख लें उसके बाद ही इससे पैसे कमाने की सोचें। इंट्राडे ट्रेडिंग की खास बात यह है कि इसमें आपको मार्जिन मिलता है मतलब आपके पास जितना पैसा है उससे कई गुना ज्यादा के शेयर आप खरीद सकते हैं। मान लीजिए– आपके पास 20000 रुपये हैं तो इंट्राडे ट्रेडिंग में आप मार्जिन के जरिए 100000 रुपये तक के शेयर भी खरीद सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे आपको रिस्क भी उतना ही ज्यादा लेना पड़ेगा इसीलिए अगर आप इंट्राडे ट्रेडिंग को अच्छी तरह से समझते हैं तो ही इसमें पैसा लगाएं।

3. Option Trading करके पैसा कमाए

शेयर बाजार से पैसे कमाने का अगला तरीका है ऑप्शन ट्रेडिंग. ऑप्शन ट्रेडिंग में आप बहुत कम पैसों में बहुत ज्यादा शेयर खरीद सकते हैं। इसमें आपको call और put ऑप्शन buy करने पड़ते हैं। अगर आपको लगता है कि मार्केट ऊपर जाएगा तो आपको call option खरीदने पर प्रॉफिट होगा और अगर मार्केट नीचे जाएगा तो Put option खरीदने पर प्रॉफिट होगा।

ऑप्शन ट्रेडिंग दूर से जितनी अच्छी लगती है असल में यह उतनी ही रिस्की भी है। अगर आपको ऑप्शन ट्रेडिंग की बिल्कुल भी नॉलेज नहीं है तो आपका लाखों रुपए कुछ ही मिनटों में जीरो भी हो सकता है। Option Trading में आपको घंटों या मिनटों में नहीं बल्कि केवल कुछ सेकंड में ही हजारों लाखों का Profit और Loss हो सकता है। अधिकतर लोग Nifty और Bank Nifty में ऑप्शन ट्रेडिंग करते हैं जिसमें आपको लॉट साइज के हिसाब से शेयर खरीदना पड़ता है।

4. Technical Analysis सीखकर

शेयर मार्केट में Trading करके पैसा कमाना है तो आपको टेक्निकल एनालिसिस सीखना ही होगा। अगर आपको टेक्निकल एनालिसिस करना आता है तो आप शेयर बाजार से अच्छी कमाई कर सकते हैं। Technical analysis में आपको Chart को पढ़ना और समझना होता है। इसके अलावा प्राइस एक्शन, सपोर्ट रेजिस्टेंस, मूविंग एवरेज, इंडिकेटर, कैंडलेस्टिक पेटर्न आदि भी टेक्निकल एनालिसिस के अंदर ही आते हैं। अगर आप शेयर बाजार में चार्ट का अच्छे से एनालिसिस करना सीख जाते हैं तो पैसा बनाने की आप को कोई नहीं रोक सकता। शेयर बाजार में चार्ट पढ़कर और सीखकर आप कम समय में ज्यादा प्रॉफिट कमा सकते हैं।


Technical Analysis in hindi (टेक्निकल एनालिसिस क्या है और इसे कैसे सीखें पूरी जानकारी )

Fundamental Analysis in hindi ( फंडामेंटल एनालिसिस क्या है और इसे कैसे सीखें पूरी जानकारी )


5. Market Volatility के द्वारा पैसे कमाए

शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव तो होता ही रहता है लेकिन कुछ लोग इसी उतार-चढ़ाव के द्वारा मोटा पैसा कमाते हैं। जब मार्केट क्रैश होता है तो समझदार निवेशक बड़ा पैसा निवेश करके बैठ जाते हैं और मार्केट रिकवर होने पर उन्हें बहुत बड़ा मुनाफा होता है। इसी प्रकार आप भी शेयर बाजार में हो रहे उतार-चढ़ाव का फायदा ले सकते हैं। अगर आप एक स्विंग ट्रेडर हैं तो मार्केट में वोलैटिलिटी जितनी ज्यादा होगी आपको उतना ही अधिक फायदा होगा।

Swing Trading करने का मतलब है उस समय शेयर को खरीदना जब उसका प्राइस बहुत कम हो चुका हो या फिर वह अपनी इंट्रिसिक वैल्यू से कम कीमत पर मिल रहा हो। इस तरह मार्केट कंडीशन का फायदा उठाकर आप भी शेयर बाजार से पैसा कमा सकते हैं इसके लिए आपको केवल अच्छे स्टॉक्स के शेयर प्राइस को ट्रैक करते रहना है।

Share Market se paise kaise kamaye ‘Conclusion’

इस आर्टिकल में मैंने आपको Share Market से पैसे कैसे कमाए इस टॉपिक के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है। अगर आपको ऊपर दिए गए शेयर मार्केट से पैसे कमाने के तरीके पसंद आए हो तो नीचे Comment Box में जरूर बताएं।

Post a Comment

Previous Post Next Post